भूमि बचाओ-किसान बचाओ अभियान चलेगा

केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री अनंत कुमार ने कहा है कि किसानों को रासायनिक उर्वरकों के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक करने के लिए पाँच दिसम्बर-विश्व मृदा दिवस से देश में 'भूमि बचाओ-किसान बचाओ अभियान' चलाया जाएगा। मंत्री श्री अनंत कुमार ने यह जानकारी भोपाल में हुई बैठक में दी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में इस अभियान को व्यापक रूप से चलाया जाएगा। बैठक में उर्वरक एवं रसायन मंत्रालय से संबंधित प्रदेश की लंबित परियोजनाओं पर चर्चा की गई।
श्री अनंत कुमार ने कहा कि देश में रासायनिक उर्वरकों के अधिक प्रयोग से भूमि प्रदूषित हो रही है। यह अभियान भूमि और किसानों को बचाने के लिए चलाया जाएगा। अभियान में किसानों को नीम कोटेड यूरिया के उपयोग के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने प्रदेश के जबलपुर में लगने वाले खाद कारखाने, जबलपुर में गैस पाईप लाईन, भोपाल में शुरू होने वाले वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर, रायसेन में शुरू होने वाले प्लास्टिक पार्क तथा ग्वालियर में प्रस्तावित प्लास्टिक पार्क की कार्रवाई में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एण्ड रिसर्च की भोपाल में स्थापना के प्रयास किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अभियान में गाँव-गाँव में कार्यक्रम कर किसानों को जागरूक किया जाएगा। जबलपुर में खाद कारखाने के लिए 500 एकड़ भूमि चिन्हित कर ली गई है। भोपाल में वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर के लिए 10 एकड़ भूमि चिन्हित कर ली गई है।

0 comments:

Post a Comment