रीवा के झरने Chachai, Keoti, Purwa Wateralls

मध्य प्रदेश का जिला अपने झरनों (वाटर फॉल्स) के लिए प्रसिद्ध है । यहाँ के तीन प्रमुख झरने हैं : चाचई (Chachai Fall), केओंती (Keoti Fall), पूर्वा (Purwa Fall) है जो इस क्षेत्र को सुंदर एवं पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाती है।
  • चाचई (Chachai Fall): रीवा शहर से लगभग 45 किमी॰ की दूरी पर स्थित चाचई झरना 130 मीटर की ऊंचाई से गिरता है, ऊंचाई से गिरता हुआ यह जल प्रपात पर्यटकों को बहुत लुभाता है। किओटी व बहूटी झरने चाचई झरने के ही पास स्थित हैं। यह भारत का 23वां सबसे बड़ा झरना है।
  • केओंती (Keoti Fall): केओंती झरना रीवा के मुख्य शहर से 40 कि.मी. दूर लालगाँव में स्थित है। यह झरना पूरे भारत में 24वां सबसे ऊँचा झरना है। यह झरना बहुत सुंदर है जो सालभर अनेक पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस झरने के लिए पानी का मुख्य स्रोत महान नदी है जो तमसा नदी की प्रमुख सहायक नदी मानी जाती है।
  • पूर्वा (Purwa Fall): मध्यप्रदेश के रीवा में स्थित पूर्वा वाटर फॉल्स (झरना) पर्यटकों के लिए हमेशा से आकर्षण का केंद्र रहा है। पूर्वा झरना 70 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। इस झरने का स्रोत तमसा नदी है।  रीवा के पठार से उत्तर दिशा में नीचे की ओर गिरने के कारण इस झरने के लिए पानी का मुख्य स्रोत टोंस नदी है।

0 comments:

Post a comment