प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भोपाल की करोंद ई-मंडी लोकार्पित

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज भोपाल, मध्यप्रदेश की पंडित लक्ष्मीनारायण कृषि मण्डी समिति करोंद को ई-मंडी के रूप में लोकार्पित किया। प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन से देश की 21 मंडियों को पॉयलट के तौर पर ऑनलाइन प्लेटफार्म से जोड़ा। करोंद मण्डी में प्रदेश की पहली ई-मण्डी के लोकार्पण समारोह में किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की इस अभिनव पहल से पूरे देश का किसान, व्यापारी और उपभोक्ता न केवल आपस में एक होगा, बल्कि उनके हितों का भी पूरा संरक्षण होगा।
श्री बिसेन ने कहा कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है, जिसने प्रधानमंत्री की इस पहल पर प्रदेश की 50 मंडियों में ई-मंडी अवधारणा को लागू करने पर अपनी सहमति दी। इसमें से आज भोपाल की इस मंडी को पॉयलट तौर पर ऑनलाइन जोड़ा जा रहा है। राष्ट्रीय कृषि बाजार (नाम) की इस योजना से कृषि क्षेत्र के साथ-साथ किसानों के जीवन में भी आमूलचूल परिवर्तन आयेगा। उन्होंने कहा कि इससे प्रधानमंत्री का 2022 में किसानों की आय दोगुना करने का सपना भी पूरा होगा। उन्होंने इस ऐतिहासिक शुरूआत के लिये प्रधानमंत्री श्री मोदी को बधाई दी।
इसके पूर्व श्री बिसेन ने मण्डी के प्रवेश-द्वार का लोकार्पण करते हुए उसका नामकरण प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नाम से करने की घोषणा की। उन्होंने राष्ट्रीय कृषि बाजार की अवधारणा के लिये बनाये गये कम्प्यूटर कक्ष का भी शुभारंभ किया। इस मौके पर विधायक श्री विश्वास सारंग, मण्डी अध्यक्ष श्रीमती श्यामा भागीरथ पाटीदार, प्रमुख सचिव किसान-कल्याण एवं कृषि विकास डॉ. राजेश राजौरा और मण्डी बोर्ड के प्रबंध संचालक श्री अरूण पाण्डेय उपस्थित थे।

0 comments:

Post a comment