मध्यप्रदेश समसामयिकी अक्टूबर 2015 | MP Current Affairs October 2015

मध्यप्रदेश समसामयिकी अक्टूबर 2015 (MP Current Affairs October 2015): Madhya Pradesh (MP) Samanya Gyan Current Affairs New, Updates, Questions for the Month of October 2015 for all competitive examination of MP State Government, MPPSC, MP Policem IBPS, SSC, Police Bharti, Teachers Exam, Admin services, State PSC, CTET, MPTET and other examinations.
For सामान्य ज्ञान Updates Follow us on:
“सामान्य ज्ञान” हिंदी Android App: http://tinyurl.com/msuqwq6
मध्यप्रदेश समसामयिकी अक्टूबर 2015 | MP Current Affairs October 2015:
  • मध्यप्रदेश ग्रामोद्योग ग्लोबल अभियान के तहत राष्ट्रीय खादी उत्सव 2 से 14 अक्टूबर तक भोपाल में होगा। कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री सुश्री कुसुम महदेले गाँधी जयंती 2 अक्टूबर को शाम 6 बजे गौहर महल में उत्सव का शुभारंभ करेंगी।
  • किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन 4 अक्टूबर को प्रात: बालाघाट से जनभखारी जाकर लाख इकाई का शुभारंभ करेंगे।
  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ''मेक इन इंडिया' अभियान से अन्य देशों के साथ-साथ जापान और दक्षिण कोरिया में भारत में निवेश के प्रति आकर्षण बढ़ा है। 
  • मुख्यमंत्री ने दोनों देशों की यात्राओं का विस्तार से ब्यौरा देते हुए बताया कि जापान अन्तर्राष्ट्रीय सहयोगी एजेंसी इंदौर और भोपाल की मेट्रो परियोजना के लिए 12 हजार करोड़ रूपए 0.3 प्रतिशत ब्याज दर पर देने के लिए सहमत हो गई है। मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के लिए 2200 करोड़ रूपए, ग्रामीण पेयजल योजनाओं के लिए 2000 करोड़ रूपए देने की भी सहमति हुई है।
  • सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री बालेन्दु शुक्ल ने आयोग की अनुशंसाओं पर शासन द्वारा प्रारंभ की गयी योजनाओं तथा उनकी शर्तों के मापदंड की जानकारी की समीक्षा की।
  • पर्यूषण महापर्व के पावन अवसर पर 9 अक्टूबर को मुख्यमंत्री निवास पर क्षमावाणी कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम शाम 6.30 बजे से शुरू होगा।
मोगली पेंच अभयारण्य में मोगली उत्सव 
आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री ज्ञान सिंह ने 10 अक्टूबर को सिवनी जिले के ग्राम टुरिया में तीन दिवसीय मोगली बाल उत्सव का शुभारंभ किया। श्री सिंह ने हरी झण्डी दिखाकर बच्चों को पेंच नेशनल पार्क के लिए रवाना किया। कार्यक्रम में ग्राम टुरिया में 70 लाख की लागत से निर्मित हाट-बाजार का लोकार्पण किया गया, जिसमें मोगलीमय प्रवेश द्वार, ओपन थियेटर भी शामिल हैं। सभी जिलों से पहुँचे 289 मोगली-मित्रों एवं 52 मार्गदर्शी शिक्षक टुरिया पेंच नेशनल पार्क पहुँचकर उत्साहित नजर आये। श्री ज्ञान सिंह ने विद्यार्थियों को उत्सव की बधाई दी। उन्होंने कहा कि उत्सव का उद्देश्य बच्चों को पर्यावरण से परिचित करवाकर वन्य-प्राणी एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना है। पर्यावरण संरक्षण से वर्षा, वर्षा से खेती, खेती से खुशहाली तथा खुशहाली एवं शांति से ही विकास की राह प्रशस्त होती है। उन्होंने कहा कि जंगल आदिवासियों की अमूल्य धरोहर है। आदिवासियों को अपने बच्चों को शिक्षा अवश्य दिलवाना चाहिये। सरकार द्वारा कई योजनाएँ चलाई जा रही हैं ताकि आदिवासी बच्चे भी पढ़-लिखकर अधिकारी, डॉक्टर, इंजीनियर आदि बनें।


0 comments:

Post a comment