प्रधानमंत्री मोदी ने अलीराजपुर जिले के चन्द्रशेखर आजाद नगर (भाबरा) में 'आजादी 70 - याद करो कुर्बानी' कार्यक्रम का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री श्री मोदी आज अलीराजपुर जिले के चन्द्रशेखर आजाद नगर (भाबरा) में 'आजादी 70 - याद करो कुर्बानी' कार्यक्रम का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने राष्ट्रव्यापी तिरंगा यात्रा का शुभारंभ भी किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि आज अगस्त क्रांति दिवस है। आज महात्मा गाँधी ने अंग्रेजों से भारत छोड़ो का आव्हान किया था। आज फिर से अवसर है कि आजादी की लड़ाई में जिन लोगों ने अपना सर्वस्व समर्पित कर दिया उनका स्मरण करें। उन्होंने शहीदों और उनके बलिदान को याद करते हुये कहा कि वे जिन महान उद्देश्यों को लेकर लड़े, उन उद्देश्यों की पूर्ति का प्रण लें। उन्होंने जिस भारत का सपना देखा, उसे पूरा करने का हर देशवासी संकल्प लें। संकल्प लें कि देश के लिये जियें और गाँव, गरीब, पीड़ित और शोषित, वंचितों के जीवन में बदलाव लाने के लिये काम करें। आजादी के बाद 70 वर्षों में देश का जितना विकास होना चाहिये था उतना हुआ नहीं। आज भी देश में हजारों गाँव ऐसे हैं जिनमें बिजली नहीं है। केन्द्र सरकार ने एक हजार दिन में इन गाँवों में बिजली पहुँचाने का संकल्प लिया है। पिछले एक वर्ष में ऐसे आधे से अधिक गाँव में बिजली पहुँचाई जा चुकी है। आज भी देश में बहुत से बच्चे शिक्षा से वंचित है। हर बच्चे को स्कूल पहुँचाने का संकल्प लें।
मुख्यमत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि क्रांतिकारी चन्द्रशेखर आजाद की जन्मभूमि पर आने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री श्री मोदी है। देश को आजादी दिलाने में हजारों देशभक्त और क्रांतिकारियों के बलिदान का महत्वपूर्ण योगदान हैं। सम्पूर्ण देश में 9 से 23 अगस्त तक क्रांतिकारियों को याद करने का उत्सव मनाया जायेगा। केन्द्र सरकार का यह प्रयास अभिनंदनीय है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के राष्ट्र निर्माण के स्वच्छता, डिजिटल इंडिया जैसे अभियानों में आगे आकर सहयोग करें। उन्होंने युवाओं का आव्हान किया कि देशभक्ति के जज्बे से काम करें। पशुपालन एवं मत्स्य-पालन मंत्री श्री अंतरसिंह आर्य ने आदिवासी बोली में स्वागत भाषण िदया। उन्होंने कहा कि विश्व आदिवासी दिवस पर आदिवासी बहुल जिले में आये प्रधानमंत्री का प्रदेशवासियों की ओर से स्वागत है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस अवसर पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी का परम्परागत आदिवासी पगड़ी, जैकेट तथा कड़ा पहनाकर स्वागत किया गया। इसके पहले प्रधानमंत्री श्री मोदी ने शहीद चंद्रशेखर आजाद की जन्म-स्थली पहुँचकर श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री श्री विजय शाह, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे, पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा, सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान और सांसद श्री विनय सहस्त्रबुद्धे, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में जनता उपस्थित थी। आभार प्रदर्शन सहकारिता राज्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री विश्वास सारंग ने किया।

0 comments:

Post a comment